Music MCQ in Hindi – 50 सवाल/Questions

Music MCQ in Hindi के इस अध्याय में आपका स्वागत है। अगर आप संगीत की किसी परीक्षा में शामिल होते हैं तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। सप्त स्वर ज्ञान, Music MCQ in Hindi का Series लाने वाला है। आगे भी ऐसी ही प्रश्नोत्तर आपके समक्ष लाता रहेगा।

संगीत की 50 Multiple Choice Questions Music MCQ in Hindi

1. निम्नलिखित में से कौन – सा एक संगीत का मुख्य अंग है?
( a ) गायन
( b ) वादन
( c ) नृत्य
( d ) ये सभी

2. ‘ संगीत रत्नाकर ‘ के रचयिता कौन थे ?
( a ) पण्डित शारङ्गदेव
( b ) भरत
( c ) भारती
( d ) पार्श्वदेव

Advertisement

3. पश्चिमी देशों में संगीत के अन्तर्गत कौन – कौन – सी विधाएँ आती हैं ?
( a ) गायन ( b ) वादन ( c ) नृत्य ( d ) गायन तथा वादन

4. भारतीय संगीत में कितने प्रकार की संगीत पद्धतियाँ प्रचलित हैं ?
( a ) 2
( b ) 3
( c ) 5
( d ) 7

Advertisement

5. कर्नाटकी संगीत पद्धति को दूसरे किस नाम से जाना जाता है ?
( a ) दक्षिणी संगीत पद्धति
( b ) उत्तरी संगीत पद्धति
( c ) हिन्दुस्तानी संगीत पद्धति
( d ) भारतीय संगीत पद्धति

6. भाव संगीत को मुख्यतः कितने भागों में विभाजित किया गया है ?
( a ) 3
( b ) 4
( c ) 5
( d ) 6

Advertisement

7. सबसे प्राचीन संगीत सामग्री किस वेद में मिलती है ?
( a ) ऋग्वेद ( b ) सामवेद( c ) यजुर्वेद ( d ) अथर्ववेद

8. नाद के कितने भेद बताए गए हैं ?
( a ) 1
( b ) 4
( c ) 3
( d ) 2 आहत नाद और अहनत नाद

Advertisement
Advertisement

9. ” स नादस्त्वाहतो लोके द्वारतस्तस्मात्तदुत्पत्ति निरूप्यते ” आहत नाद के अर्थ के स्पष्टीकरण के लिए यह श्लोक किस ग्रन्थ में वर्णित है ?
( a ) संगीत रत्नाकर
( b ) अनूप संगीत विलास
( c ) संगीत दर्पण
( d ) नाट्यशास्त्र

10. संगीत का सम्बन्ध किससे है ?
( a ) आहत नाद ( b ) अनाहत नाद ( c ) विकृत नाद( d ) सुसंस्कृत नाद

Advertisement
Advertisement

11. नकारं प्राण नामानं प्राणाग्नि संयोगात्तेन नादोङमीधियते । नाद के वर्णन के लिए प्रयुक्त पंक्तियाँ निम्न में से किस ग्रन्थ में वर्णित हैं ?
( a ) नाट्यशास्त्र( b ) संगीत पारिजात ( c ) संगीत रत्नाकर ( d ) संगीत अनूप विलास

12. नाद का रूप भेद निम्न में से कौन – सा है ?
( a ) ऊंच – नीचता भेद ( b ) नाद की जाति ( c ) नाद का टिकाऊपन( d ) नाद का छोटा – बड़ा पन

Advertisement

13. भिन्न वस्तुओं द्वारा उत्पन्न नादों का भिन्नत्व नाद की …….. कहलाता है ?
( a ) जातियाँ ( b ) मूल शब्द ( c ) आन्दोलन ( d ) मूल स्वर

14. किसी निश्चित समय में आन्दोलन संख्या अधिक होने पर नाद …….. होता है ?
( a ) ऊंचा
( b ) नीचा
( c ) मध्यम
( d ) तेज

Advertisement

15. नाद का ऊँचा – नीचापन की संख्या ……. पर निर्भर करता है ?
( a ) स्वर ( b ) आन्दोलन ( c ) सेकण्ड( d ) इनमें से कोई नहीं

16. प्रत्येक नाद के साथ कुछ ……. नाद भी उत्पन्न होते हैं ?
( a ) नीचे ( b ) सुरीले( c ) सहायक ( d ) मध्यम

Advertisement
Advertisement

17. नाद के आन्दोलन … तथा ….. होते हैं ।
( a ) मधुर , नीचे ( b ) नियमित , सुरीले ( c ) स्पष्ट , सुरीले( d ) स्थिर , नियमित

18. वह नाद जो स्वयं ही बिना किसी की सहायता से श्रोता को प्रसन्नचित्त करे , क्या कहलाता है ?
( a ) नाद
( b ) स्वर
( c ) श्रुति
( d ) ग्राम

Advertisement

19. पेण्टाटोनिक स्केल कितने स्वर सप्तक का होता है ?
( a ) 6 ( b ) 5 ( c ) 7 ( d ) 4

20. ” नित्यं गीतोपयोगित्वम …… सुपर्याप्तं संगीत श्रुति लक्षणमा ” श्रुति के निर्धारण के लिए प्रस्तुत पंक्तियाँ ग्रन्थ से उद्धृत हैं ?
( a ) संगीत रत्नाकर ( b ) नारदीय शिक्षा ( c ) अभिनव राग मंजरी( d ) संगीत परिजात

Advertisement
Advertisement

21. निम्नलिखित में से 22 श्रुतियों में से एक है ?
( a ) मधुवन्ती
( b ) बिहागिनी
( c ) रौद्रीका
( d ) दयावती

22. निम्नलिखित में से श्रुति नाम को इंगित कीजिए
( a ) रंजनी ( b ) मन्दा ( c ) क्रोधा( d ) ये सभी

Advertisement

23. भारतीय संगीत में श्रुतियों की संख्या कितनी मानी गई है ?
( a ) 32 ( b ) 22 ( c ) 24( d ) 26

24. वैदिक काल में तीन स्वरों के गान को क्या कहते थे ?
( a ) सामिक
( b ) साम
( c ) स्व
( d ) राग

Advertisement
Advertisement

25. सामगायकों द्वारा सर्वप्रथम कौन – से स्वरों की खोज की गई ?
( a ) ग , रे , सा ( b ) सा , रे , ग ( c ) म , प , ध ( d ) ग , म , ध

26. वैदिक कालीन स्वर ‘ कृष्ट ‘ का आधुनिक नाम क्या है ?
( a ) मध्यम ( b ) गन्धार ( c ) पंचम ( d ) षड्ज

Advertisement

27. सामगान के कितने भाग होते हैं ?
( a ) 7
( b ) 8
( c ) 10
( d ) 12 

28. वैदिक काल में सामगान के मुख्य गायक को क्या कहा जाता था ?
( a ) उद्धाता ( b ) प्रस्तोता( c ) प्रतिहर्ता ( d ) उद्वाथ

Advertisement

29. ” रज्जयन्ति स्वतः स्वान्तम् श्रोतृणामिति ते स्वराः । ” ये पंक्ति किस ग्रन्थ से वर्णित हैं ?
( a ) संगीत परिजात
( b ) संगीत रत्नाकर
( c ) ‘ a ‘ और ‘ b ‘ दोनों
( d ) इनमें से कोई नहीं

30. स्वर कितने प्रकार के होते हैं ?
( a ) 2
( b ) 3
( c ) 4
( d ) 5

Advertisement
Advertisement

31. शुद्ध स्वर के कौन – से दो प्रकार हैं ?
( a ) चल स्वर ( b ) अचल स्वर( c ) ‘ a ‘ और ‘ b ‘ दोनों ( d ) विकृत स्वर

32. विकृत स्वर के कौन – से दो प्रकार हैं ?
( a ) कोमल स्वर
( b ) तीव्र स्वर
( c ) ‘ a ‘ और ‘ b ‘ दोनों
( d ) इनमें से कोई नहीं

Advertisement
Advertisement

33. उत्तर भारतीय संगीत में कौन – से स्वर अचल कहे जाते हैं ?
( a ) षड्ज , धैवत ( b ) षड्ज , पंचम ( c ) षड्ज , ऋषभ( d ) षड्ज , मध्यम

34. उत्तर हिन्दुस्तानी संगीत पद्धति में कौन – से स्वर चल स्वर की श्रेणी में आते हैं ?
( a ) ऋषभ
( b ) गन्धार
( c ) धैवत , निषाद्
( d ) ये सभी

Advertisement

35. श्रुति व स्वरों के रहने का स्थान कहलाता है ?
( a ) ग्राम
( b ) मूर्च्छना
( c ) घर
( d ) सप्तक

36. एक सप्तक में कितने स्वर होते हैं ?
( a ) बारह
( b ) तेरह
( c ) सात
( d ) पाँच

Advertisement

37. मुख्य शुद्ध स्वर कितने हैं ?
( a ) 12
( b )7
( c ) 13
( d ) 9

38. सप्तक के प्रथम भाग सा , रे , ग , म को क्या कहते हैं ?
( a ) पूर्वाग
( b ) उत्तरांग
( c ) उत्तरार्द्ध
( d ) उठान

Advertisement

39. पाश्चात्य संगीत में कितने स्वरान्तर माने जाते हैं ?
( a ) सेमी टोन
( b ) मेजर टोन
( c ) माइनर टोन
( d ) ये सभी

40. पाश्चात्य संगीत का शुद्ध स्वर सप्तक किस राग के समान है ?
( a ) काफी
( b ) बिलावल
( c ) शुद्ध सारंग
( d ) भीमपलासी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

41. पाश्चात्य संगीत में शुद्ध स्वर सप्तक को क्या कहते हैं ?
( a ) E – Major
( b ) C – Major
( c ) Do Re मेजर
( d ) F – Major

42. मेजर टोन इण्टरवल निम्न में से किन स्वर जोड़ियों के बीच पाए जाते हैं ? ( a ) स-रे ( b ) म-प ( c ) ध-नि ( d ) ये सभी

Advertisement

43. निम्नलिखित में से माइनर टोन इण्टरवल किन स्वरों के मध्य पाया जाता है ?
( a ) रे-ग
( b ) प-ध
( c ) ‘ a ‘ और ‘ b ‘ दोनों
( d ) इनमें से कोई नहीं

44. निम्नलिखित में से सेमी टोन इण्टरवल किन स्वरों के मध्य पाया जाता है ?
( a ) ग-म
( b ) नि-सां
( c ) ‘ a ‘ और ‘ b ‘ दोनो
( d ) इनमें से कोई नहीं

Advertisement

45. पाइथागोरस ने कितने संवाद माने हैं ? ( a ) 2 ( b ) 3 ( c ) 4 ( d ) 5

46. पाइथागोरस ने निम्न में से कौन – सा संवाद माना है ?
( a ) ऑक्टेव इण्टरवल
( b ) फिफ्थ इण्टरवल
( c ) फोर्थ इण्टरवल
( d ) ये सभी

Advertisement

47. पाश्चात्य स्वर सप्तक में धैवत स्वर की आन्दोलन संख्या कितनी है ?
( a ) 400
( b ) 450
( c ) 405
( d ) 432

48. पाश्चात्य स्वर सप्तक में कोमल ऋषभ की आन्दोलन संख्या क्या है ? ( a ) 270 ( b ) 256 ( c ) 271( d ) 254 2/7

Advertisement
Advertisement

49. पाइथागोरस ने स्केल की रचना के लिए कौन – से सिद्धान्तों का पालन किया ?
( a ) फ्रांस्को
( b ) सवर्त
( c ) पाइथागोरस
( d ) भातखण्डे

50. दो टोन वाला स्केल किसे कहा जाता है ?
( a ) नैचुरल स्केल
( b ) पाइथागोरस स्केल
( c ) डायटोनिक स्केल
( d ) इनमें से कोई नहीं

Advertisement
Advertisement

Request :

Music MCQ in Hindi

आशा करता हूँ Music MCQ in Hindi अध्याय आपको पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही किसी अध्याय के बारे में MCQ चाहते हैं तो बेझिझक मुझे कमेंट करके बता सकते हैं। आपके जो भी सुझाव हैं कृपया मुझे बताएं, मैं यथा शीघ्र आपके आदेश को पूरा करने में मुझे ख़ुशी होगी। बने रहें सप्त स्वर ज्ञान के साथ। धन्यवाद ।

Please write me your suggestions in the comment box to improve it (Music MCQ in Hindi). Please share this with your friends, classmates.

Advertisement
Advertisement

Share the Knowledge

Leave a Comment