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अध्याय 7 – ” तराना ” | गायन के 22 प्रकार
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तराना का अर्थ क्या है ?
क्या है तराना ? तराना शब्द पर ऐतिहासिक दृष्टि से विचार करने पर हिन्दुस्तानी संगीत की विशेषताओं का पता चलता है । तराना का सम्बन्ध स्वर और वर्ण दोनों से होता है । इस दृष्टि से देखने पर यह प्रतीत होता है कि तराना शब्द हिन्दी या संस्कृत का नहीं वरन् फारसी का है ।
तराना की उत्पत्ति
विद्वानों के मतानुसार तराना की उत्पत्ति ‘ तरूनम ‘ शब्द से हुई है । तरूनम अरबी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ स्वर माधुर्य , खुश , आवाज आदि है । जब कोई कवि अपनी रचना को गाता है तो वह एक विशेष प्रकार की धुन का प्रयोग करता है उसी लोग तरूनम कहते हैं ।
तराने के आविष्कार के विषय में कई मत हैं कुछ लोग तराने का आविष्कारक अमीर खुसरो को मानते हैं । मारिफुन्नगमात के रचयिता अली के अनुसार , यह तर्ज तराना दिल्ली घराने के अमीर खुसरो का आविष्कार किया हुआ है । श्रीपद बन्द्योपाध्याय के अनुसार “ तराना लोकप्रिय गायन का एक प्रकार है जिसमें अर्थहीन शब्द जैसे ता , ना , दानी आदि के प्रयोग से तराना शैली बनी है । “
तराना क्या है ?
- ‘ तराना ‘ एक प्रकार की आधुनिक गायन शैली में गीत का प्रकार है ।
- इसका निर्माण निरर्थक वर्णों से होता है ।
- यह द्रुत लय में गाई जाने वाली गायन शैली है ।
- स्वर , ताल , अनवद्ध वाद्यों के पाट तथा तेन अंगों से बनी हुई रचना , जो द्रुतलय गाई जाती है , वह तराना नाम से पुकारी जाती है ।
- इसमें लय का महत्त्व अधिक होता है , क्योंकि इसके बोलों का आधार तीव्र गति पर निर्भर माना जाता है ।
- इसमें अर्थहीन बोलों को कहने व गाने हेतु अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है ।
- इसमें वर्ण की वैचित्र्यता , चामत्कारिक रूप से परिलक्षित होती है ।
- इसकी रचना तीनताल एकताल झपताल तथा आड़ा – चौताल आदि तालों में की जाती है ।
- दक्षिण भारतीय संगीत में इसे ‘ तिल्लाना ‘ के नाम से बुलाते हैं ।
- वास्तव में , हिन्दू मुस्लिम संस्कृति के समय हुए संसर्ग से जिन गायन शैलियों का निर्माण हुआ था , यह भी उन्हीं में से एक मानी जाती है ।
तराना की विशेषता क्या है ?
तराना की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं
गायक तराना बहुधा बड़े और छोटे ख्याल के बाद गाते हैं । प्रायः ख्याल गायक ख्याल गायन के पश्चात् तराना गाना प्रारम्भ कर देते थे , जो मन को रंजित कर वाला प्रतीत होता था । इस गायकी को प्राचीन ओम् , तत् , सत् आदि स्तुति मूलक शब्दों का विकृत रूप कहा गया है ।
वर्तमान काल में ये तराने के नाम से जानी जाती हैं , परन्तु प्राचीनकाल में इस गायन – शैली के प्रकार को स्तोम – अक्षर अथवा शुष्क – अक्षर के नाम से पुकारा जाता था । इनका कोई विशिष्ट अर्थ नहीं होता , परन्तु इन्हे ओंकार के सामान माना जाता है । इसमें भाव पक्ष की अपेक्षा कला पक्ष की अधिक प्रधानता होती है । तरानों की प्रसिद्धता के परिणामस्वरूप बहादुर हुसैन खाँ , तानरस खा तथा नत्थू खाँ आदि के तराने प्रसिद्ध हैं ।
तराने के गीत के स्थान पर इस प्रकार के निरर्थक वर्ण होते हैं ; जैसे—
ओद , नीं , तोम , दोम , त , न , न , न , न , न , तदानी , नोम , ओदानी ।
-न , ता , ना , ना , ना , ना , ना , दिर आदि ।
इस प्रकार , गीतियों द्वारा पेचीदा स्वर संचारों को चामत्कारिक ढंग से गूंथकर गाना ( द्रुत लय में ) तराना कहलाता है । अतः ऐसा माना जाता हैं कि मुसलमानों को स्तुति मूलक स्वरों का ज्ञान न होने के कारण उन्होंने इसको विभक्त या विकृत करके गाना शुरू किया , जिसके परिणामस्वरूप इस गायन शैली का जन्म हुआ ।
- पारिभाषिक शास्त्रीय संगीत शब्दावली Vocabulary- vadi, kan, khatka, murki, mend
- संगीत में निम्नलिखित शब्द ( कलावन्त, गीति, बानी, गीत, पंडित, वाग्गेयकार, नायक, गायक, अल्पत्व – बहुत्व, निबद्ध, रागालाप, स्वस्थान नियम का आलाप, आलिप्तगान, परमेल, अध्वदर्शक स्वर, मुखचालन, आक्षिप्तिका, न्यास और ग्रह, अपन्यास स्वर, सन्यास और विन्यास, विदारी, गमक, तिरोभाव – आविर्भाव ) की परिभाषा
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