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लोकनृत्य- भारत के विभिन्न प्रान्तों के लोकनृत्य – Loknritya

लोकनृत्य

लोकनृत्य के इस अध्याय में आप जानेंगे लोकनृय के प्रकार , लोकनृत्य के वर्गीकरण तथा भारत के सभी राज्यों में प्रचलित लोकनृत्य के बारे में विस्तार से ।

विषय - सूची

लोकनृत्य क्या है ?

अतः वे नृत्य जो आम जनता द्वारा किए जाते है तथा जनजीवन की भाषा , पहनावा , धार्मिक विश्वास व परम्पराओं को दर्शाते हैं , यह सरल व सुगम होते हैं , उन्हें लोकनृत्य कहा जाता है ।

लोकनृत्य का वर्गीकरण

लोकनृत्यों का वर्गीकरण लोकनृत्यों को सामान्यतः तीन वर्गों में बांटा जाता है –

  1. सामाजिक तथा सामुदायिक नृत्य ऐसे नृत्य जो सार्वजनिक कार्यों , सामाजिक उत्सवों आदि में सामूहिक रूप से किए जाते है । जैसे – भांगड़ा , गिद्दा , डाण्डिया आदि ।
  2. व्यावसायिक नृत्य इस श्रेणी में वे नृत्य आते है , जो अपनी जीविकोपार्जन हेतु किए जाते है ; जैसे – भवाई , तेरहताली , कालवेलिया , कठपुतली आदि ।
  3. आदिवासी नृत्य सामान्य जनजीवन से दूर जो आदिवासी लोग रहते हैं , वे लोग अपने भावों को विभिन्न मुद्राओं व अंग प्रत्यंगों के माध्यम से अभिव्यक्त करते हैं , उसे आदिवासी नृत्य कहा जाता है ; जैसे – भील नृत्य , संथाल आदि ।

लोकनृत्य के प्रकार

लोकनृत्य के प्रकार – लोकनृत्य छोटे स्तरों पर चार प्रकार के होते हैं –

भारत के विभिन्न प्रान्तों के लोकनृत्य

भारत के विभिन्न प्रान्तों के लोकनृत्य भारत के विभिन्न प्रान्तों के लोकनृत्य निम्नलिखित हैं

कश्मीर के लोकनृत्य

हिमाचल प्रदेश के लोकनृत्य

हिमाचल प्रदेश के लोकनृत्य हिमालय की पहाड़ियों में रहने वाले लोग भी मेले व पर्वो पर संगीत व नृत्य करके अपने जीवन को मधुर बनाते हैं । वहाँ पर प्रचलित प्रमुख नृत्य निम्नलिखित हैं

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झांझर नृत्य

झांझर नृत्य वृत्ताकर रूप में पुरुष वर्ग व स्त्री वर्ग पृथक् – पृथक् गोला बनाकर नृत्य करते हैं । इस नृत्य के प्रारम्भ में लय की गति धीमी होती है , फिर लय बढ़ती जाती है और गोले में नाचते हुए ही स्त्री – पुरुष अपना स्थान परिवर्तन करते हैं ।

नामगेन नृत्य

नामगेन नृत्य ये सितम्बर माह में पतझड़ के मौसम में खुले मैदान में किया जाता है । इसमें स्त्रियाँ चाँदी के सुन्दर आभूषण ” पहनकर नृत्य करती हैं । . किभोरी नटी फसलों की कटाई बुआई के समय पहाड़ियों की लावण्यमयी प्रकृति के अनुरूप अंग संचालन करते हुए यह नृत्य किया जाता है ।

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डांगी नृत्य

डांगी नृत्य हिमाचल के चम्बा क्षेत्र में रहने वाली स्त्रियाँ , रंग – बिरंगे वस्त्र , आभूषणों से सजकर एक – दूसरे का हाथ पकड़कर गोल घेरे में धीमी लय में नृत्य करती हैं , फिर धीरे – धीरे लय बढ़ाती हैं । इस नृत्य के साथ जो गीत गाया जाता है , उसे ‘ घुरैही ‘ गीत कहा जाता है । इनके अतिरिक्त ‘ खार नृत्य ‘ में चन्द्राकार या अर्द्धचन्द्राकार घेरे में स्त्री – पुरुष नाचते हैं । कुल्लू घाटी में विजयादशमी से लेकर दिवाली तक रामचन्द्र जी के जीवन पर आधारित नृत्य किए जाते हैं , जिसमें ‘ घुघती ‘ नृत्य प्रसिद्ध है । यह नृत्य घुघती पक्षी के नाम से प्रसिद्ध हुआ , जोकि गुटर – गूं – गूं बोलते हुए , दाना चुगते हुए गोल घेरे में नाचता रहता है , इसमें पुरुष वर्ग ही गोल घेरे में नाचते हैं , स्त्रियाँ नहीं नाचतीं ।

केरल के लोकनृत्य

कोल काली नृत्य

कोल काली नृत्य पुरुषों द्वारा किया जाने वाला नृत्य है । इसमें नर्तकों की संख्या बड़े समूह में 40-80 तक होती है । यह नृत्य , नृत्य स्थान पर ऊंचे खम्बे पर दीप जलाकर उसके चारों ओर डण्डे लेकर किया जाता है । इस नृत्य को वर्षा ऋतु के अतिरिक्त सभी अवसरों व ऋतुओं में किया जा सकता है ।

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काईकोट्टीवाली नृत्य

काईकोट्टीवाली ओणम् के अवसर पर किया जाने वाला स्त्रियों का प्रमुख नृत्य है । इसमें स्त्रियाँ गोल घेरे में टेबल पर दीप जलाकर ताली बजाते हुए नृत्य करती हैं । दक्षिण केरल में चेहरे पर मुखौटे ( पशु – पक्षी , यक्षी ) पहनकर नृत्य करते हैं , जिसे ‘ पडेनी ‘ नृत्य कहा जाता है ।

गोवा का नृत्य

गोवा के पश्चिमी समुद्र तट के मछुआरों द्वारा किया जाने वाला नृत्य ही गोवा का प्रमुख लोकनृत्य है , जिसे मछुआरा ‘ नृत्य कहा जाता है ।
इस नृत्य में स्त्री व पुरुष जोड़ी बनाकर समुद्र की लहरों , मछली पकड़ने की गतियों , नौका चलाने के प्रकार आदि को विभिन्न अंग संचालन के माध्यम से नृत्य करते हुए प्रदर्शित करते हैं । महाराष्ट्र में इस नृत्य को ‘ कोल्याचा ‘ नृत्य कहा जाता है ।

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नागालैण्ड का नृत्य

नागा प्रदेश का प्रसिद्ध नृत्य ‘ तेरी लोप फुकले ‘ है , जिसे विशेषकर चांग जाति द्वारा किया जाता है ।
युद्ध में विजय प्राप्त करने के बाद ढोल , सहित हाथों में भाला लेकर नाचा जाता है ।

तमिलनाडु के लोकनृत्य

पित्रल कोलाट्टम नृत्य

तमिलनाडु के नृत्य • पित्रल कोलाट्टम यह नृत्य तमिलनाडु की अति प्राचीन कला है । इस नृत्य में खम्बे के ऊपर रस्सियाँ बाँधी जाती हैं और इसका दूसरा सिरा स्त्रियों के हाथ में होता है । नृत्य में गोल घूमते हुए रंगीन रस्सियों का एक सुन्दर नमूना बन जाता है और पुनः नृत्य करते हुए इसे खोला जाता है । ये नृत्य दीपावली के बाद प्रथमा से 10 दिन तक किया जाता है । ये नृत्य महाराष्ट्र के ‘ गोफ ‘ नृत्य के समान ही होता है ।

कोलाट्टम नृत्य

कोलाट्टम यह स्त्रियों द्वारा किया जाता है , दोनों हाथों में डण्डे बजाते हुए ताल पर यह नृत्य किया जाता है ।

मायिल अट्टम या मयूरनृत्य नृत्य

मायिल अट्टम या मयूरनृत्य लड़कियों द्वारा मोर का मुखौटा , वेशभूषा और मोर पंख पहनकर गाँवों में होने वाले त्यौहारों में यह नृत्य विशेष रूप से किया जाता है ।

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कमण्डी अथवा कामन पण्डीगे नृत्य

कमण्डी अथवा कामन पण्डीगे इस नृत्य में शिव के मदन दहन की । अभिव्यक्ति की जाती है , जिसमें गाँवों के लोग दो भागों ( समूहों ) में विभक्त | होकर पौराणिक कथा को प्रस्तुत करते हैं , जिसमें मुख्य पात्र राति व कामदेव | होते हैं ।

हरियाणा के लोकनृत्य

धमाल नृत्य

धमाल नृत्य यह नृत्य फाल्गुन माह में , खले मैदान में नर्तक द्वारा गोला बनाकर ‘ धमाल ‘ गान शैली पर किया जाता है । इसमें सारंगी , बीन , करताल , ढोलक आदि वाद्यों का प्रयोग करते हुए सभी किसान अपने भावों की अभिव्यक्ति करते हैं । गुड़गाँव ( गुरुग्राम ) का प्राचीन नृत्य है ।

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फाग नृत्य

फाग नृत्य फाग के महीने में फसल कटाई से पूर्व ( पहले ) अच्छी फसलों को उपज के विभिन्न भावों व उमंगों को स्त्री – पुरुष समूह रूप में गीतों को गाते हुए | अंग संचालन व पद संचालन को बड़े जोश के साथ करते हुए प्रस्तुत करते हैं ।। इसमें भी धमाल शैली का गायन होता है ।

ढप नृत्य

ढप नृत्य बसन्त ऋतु व धान कटाई के समय पर थाप की लय पर यह नृत्य | किया जाता है ।

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मणिपुर का लोकनृत्य

ढोल चोलय नृत्य

ढोल चोलय यह नृत्य मुख्यतः धार्मिक अनुष्ठानों एवं उत्सवों पर पुरुषों द्वारा उछलकर चक्कर काटते हुए व आग के करतब दिखाते हुए मृदंग , ढोल , नगाड़ों की थाप पर किया जाता है ।
• इसमें प्रारम्भ में ढोल की लय धीमी होती है , फिर नृत्य करते – करते गति बढ़ा दी | जाती है ।

बिहार का लोकनृत्य

बिहार का लोकनृत्य • बिहार के छऊ , विदेशिया , जाट – जटिन आदि प्रमुख लोकनृत्य हैं । छऊ नृत्य | सरायकेला का अद्भुत नृत्य है , इसमें हास्य – विनोद एवं अभिनय होता है । ‘ करमा ‘ वर्षा ऋतु और ‘ गीड़ा ‘ होली के अवसर पर किया जाता है ।

करमा नृत्य का नाम करमा वृक्ष के नाम पर पड़ा है । इसके अतिरिक्त झिझिया | नृत्य इन्द्र देव की भक्ति व अच्छी वर्षा की कामना के लिए किया जाता है ।

असम का लोकनृत्य

बिहू नृत्य

असम का लोकनृत्य ‘ बिहू ‘ असम का प्रसिद्ध लोकनृत्य है । यह नृत्य फसल काटने के बाद सामूहिक कहते हैं । रूप में किया जाता है । इस नृत्य के साथ जो गीत गाते हैं , उसे ‘ बिहू गीत | .

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• इस नृत्य को ‘ महारास ‘ नृत्य के नाम से भी जाना जाता है । यहाँ पर इसके की विशेष जाति द्वारा बाँसों को जमीन पर शतरंजनुमा ( चौकोर ) बिछाकर दो अतिरिक्त केरी – गोपाल नृत्य देव पूजन के लिए होता है । असम की लुशाई जिले तरफ से बॉस को पास – दूर करते हुए उछलते हुए बीच – बीच में पैर रखकर किया जाता है ।

ओडिशा का लोकनृत्य

ओडिशा का लोकनृत्य • ओडिशा , चौ , घमुरा , कुरंग , चामर , सावरा आदि ओडिशा के प्रसिद्ध लोकनृत्य हैं । इसमें ‘ चौ नृत्य लड़के महिलाओं का वेश रखकर नृत्य करते हैं , नृत्य खुले मैदान में मशाल जलाकर होता है । विभिन्न विषयों ; जैसे – मयूर , कुरा विषयानुसार नकली चेहरे लगाकर व वस्त्र पहनकर ढोल व गानों पर नाचते धीवर , सावश आदि नृत्य भी ओडिशा के भाव प्रधान नृत्य हे , जिनमें कलाकार । हैं ; जैसे – मयूर नृत्य में मोर की प्रसन्नता के भाव और मोर पंख के वस्त्र पहनकर करते हैं ।

घमुरा नृत्य

घमुरा नृत्य इस नृत्य का नाम घड़े के आकार के परम्परागत ढोल के आधार पर पड़ा । इसकी ध्वनि सामान्य ढोल से भिन्न होती है । ये ओडिशा के कालाहाण्डी स्थान पर सितम्बर माह में विशेष रूप से किया जाता है ।

दलकाई नृत्य

दलकाई नृत्य सम्बलपुर ( ओडिशा ) क्षेत्र की विशिष्ट जाति की महिलाओं द्वारा ओजपूर्ण व गतिशील अंग संचालन में यह नृत्य किया जाता है ।

मध्य प्रदेश के लोकनृत्य

सींग नृत्य

मध्य प्रदेश के नृत्य – सींग नृत्य मुरिया जनजाति ‘ के स्त्री – पुरुषों द्वारा मिलकर ‘ सींग ‘ नृत्य किया जाता है । पुरुष सींग से जड़े शिरो वस्त्र , गुच्छेदार पंख के साथ पहनते हैं , चेहरे पर कौड़ी की झालर तथा गले में लकड़ी के लट्ठ जैसा ढोल लटकता है । महिलाओं के सिर पर चौड़ी ठोस पीतल की माला व सीने पर धातु के गहने होते हैं । हाथों में मंजीरे बजाते हुए लगभग 50 से 100 लोग मिलकर इस नृत्य को करते हैं । ।

तेरहताली नृत्य

तेरहताली नृत्य राजस्थान के तेरहताली नृत्य की तरह ही मध्य प्रदेश में तेरहताली नृत्य किया जाता है ।

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भवाई नृत्य

भवाई नृत्य दीपावली भारत का मुख्य त्यौहार है । दीपावली के अवसर पर महिलाएँ व पुरुषों के नृत्यों की धूम मच जाती है , जिसको दीपावली नृत्य भी कहते हैं । यह नृत्य बुन्देलखण्ड में विशेष प्रचलित है । पुरुष समूह में अपने शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन करते हैं । इस नृत्य से कृषक जीवन का भी निकट सम्बन्ध है , क्योंकि इस समय फसलें तैयार होकर कटती हैं और इस खुशी में कृषक लोग उल्लास में मग्न होकर नृत्य करते हैं । यह शौर्य पराक्रम से पूर्ण नृत्य होता है , जिसे पुरुष समूह में करते हैं ।

उत्तर प्रदेश के लोकनृत्य

चरकुला नृत्य ( या चरखुला नृत्य )

उत्तर प्रदेश के लोकनृत्य ‘ चरकुला नृत्य ( या चरखुला नृत्य ) यह ब्रज क्षेत्र का मुख्य नृत्य है । इसमें स्त्री नर्तकी लहंगा – चुनरी पहनकर सिर पर लकड़ी के स्तम्भ पर तेल के 108 दीपक जलाकर राधा – कृष्ण पर आधारित रसिया गीतों पर नृत्य करती हैं । ये नृत्य उत्तर प्रदेश के राजस्थान से लगी सीमा के क्षेत्र में भी किया जाता है ।

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ख्याल नृत्य

ख्याल यह लोककला भारत के विभिन्न प्रान्तों में प्रचलित है , जिसका मूल स्थान उत्तर प्रदेश ही माना गया है । ये कला स्थान विशेष के नाम से ही जानी जाती है ; जैसे – जयपुरी ख्याल , कुचामणी ख्याल आदि । इसमें पौराणिक गाथाओं पर आधारित कथाओं को नृत्य द्वारा अभिव्यक्त किया जाता है । जिसके साथ ढोलक , मंजीरे , हारमोनियम , नगाड़ा आदि वाद्ययन्त्र बजाते हैं । इसमें एक सूत्रधार होता है तथा शेष सभी पात्रों का अभिनय भी केवल पुरुष ही करते हैं , स्त्रियाँ नहीं होती हैं ।

रामलीला नृत्य

• रामलीला इस नृत्य में भगवान विष्णु के अवतार श्री राम की कथाओं पर आधारित नृत्य संरचनाएँ प्रस्तुत की जाती हैं । इनके अतिरिक्त नौटंकी , स्वाँग आदि नृत्य भी किए जाते हैं ।

ब्रजभूमि का लोकनृत्य

ब्रजभूमि का लोकनृत्य ब्रजभूमि राधा और कृष्ण की नटखट अठखेलियों से सदैव स्मरणीय रहेगी । यहा का रास नृत्य भारतवर्ष में प्रसिद्ध कृष्ण नृत्य है । रास नृत्य में कृष्ण के अनेक रूपों की कल्पना और गोपियों के मध्य कृष्ण की छेड़खानी का भावपूर्ण वर्णन होता है ।

रास नृत्य में अभिनय व संगीत द्वारा रस की सृष्टि होती है । स्पष्टतः रास कृष्णलीलाओं से सम्बन्धित नृत्य का अभिनय से पूर्ण विविध लीलाओं का घोतक है । उत्तर भारत के विभिन्न जनपदों में और विशेषकर ब्रजभूमि में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर यह नृत्य विशेष रूप से प्रचलित है । इनकी कथा वस्तु प्रायः राधा कृष्ण की प्रेम – क्रीड़ाएँ होती है । रास नृत्य का आज ग्रामीण जीवन में जो महत्त्व है , उसका मूल श्रद्धा और भक्ति भाव है ।

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महाराष्ट्र के नृत्य

महाराष्ट्र के नृत्य – डिण्डी नृत्य वीणा जैसे ‘ डिण्डी वाद्य ‘ को बजाते हुए यह नृत्य किया जाता है । इसमें श्रीकृष्ण को लीलाओं का वर्णन करते हुए प्रमुख रूप से दही की हाण्डियों को फोड़ते हुए नृत्य करते हैं ।

तारपी नृत्य ‘ तारपी ‘ वाद्य की धुन पर नाचे जाने के कारण इस नृत्य को तारपी नृत्य कहते हैं ।

भातअल न्याचा नृत्य धान के खेतों की तरह आगे – पीछे अथवा दाएं – बाएँ झूमते हुए किया जाता है ।

दशावतार नृत्य छोटे मंच पर गणपति , सरस्वती और आठ अवतारों का अभिनय नाचते हुए करते हैं , इसलिए इसे दशावतार नृत्य कहते हैं ।

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मैसूर नृत्य

मैसूर नृत्य • यक्षगान मैसूर का प्रसिद्ध नाट्य नृत्य है । • ‘ बालाकात ‘ नृत्य डोडवा कबीले का नृत्य है ।

बंगाल के नृत्य

बंगाल के नृत्य • बंगाल में चैतन्य महाप्रभु के कीर्तन में भक्तों द्वारा ढोल की थाप पर नृत्य किया जाता है , उसे कीर्तन नृत्य कहते हैं । • इसके अतिरिक्त कृष्ण लीला पर आधारित ‘ जात्रा ‘ नृत्य भी किया जाता है । बंगाल के ‘ गंजन नृत्य ‘ में पुरुष ही भाग लेते हैं , जिसमें नर्तक लकड़ी की ढाल और तलवार लेकर मैदान में ताल के आधार पर नृत्य करता है ।

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उत्तरांचल ( उत्तराखण्ड ) के लोकनृत्य

लांगवीर नृत्य

उत्तरांचल ( उत्तराखण्ड ) के लोकनृत्य • लांगवीर नृत्य – इस नृत्य में पुरुष लम्बे बाँस पर चढ़कर केवल नाभि पर सन्तुलन कर विभिन्न प्रकार की नर क्रियाएँ करते हैं , जिसके साथ मुख्य रूप से ढोल वाद्य बजता है ।

पाण्डव नृत्य

पाण्डव नृत्य दीपावली व दशहरे के अवसर पर नर्तक महाभारत की कथाओं का गायन करते हुए नृत्य करते हैं ।

हुरका – बॉल नृत्य

हुरका – बॉल नृत्य कुमाऊँ क्षेत्र में ‘ हुरका ‘ नामक ढोल बजाते हुए ‘ बॉल ‘ गान शैली गाते हुए जो नृत्य किया जाता है , वो नृत्य ही हुरका – बॉल नृत्य कहलाता है । ये नृत्य मक्का व चावल की खेती के समय तथा वीरों की गाथाओं का गान करते समय किया जाता है । इससे नर्तक चुस्त व फुर्तीले अंग संचालन दर्शाते हुए प्रस्तुत करते हैं ।

चाँचरी नृत्य

चाँचरी नृत्य उत्तर भारत के गढ़वाल व कुमाऊँ क्षेत्र में चाँचरी नृत्य लोकप्रिय नृत्य है । यह जातीय नृत्य है , जिसमें स्त्री व पुरुष समान रूप से भाग लेते हैं । यह नृत्य गोलाकार समूह में किया जाता है , जिसमें एक ओर स्त्री व दूसरी ओर पुरुष होते हैं तथा वृत्त केन्द्रबिन्दु में दो सहायक नृत्य के साथ संगत के लिए वाद्य लेकर खड़े होते हैं तथा नृत्य के साथ संगत करते हैं , जिसमें मंजीरा व झाँझ बजाया जाता है । गीत के बोल पहले पुरुष गाते हैं , फिर स्त्रियाँ उसे दोहराती चलती हैं । चाँचरी नृत्य गीतों की कोई विशेष विषय – वस्तु तो नहीं , तथापि यह प्रेम – विषय तत्त्वों पर अधिक दिखाई देती है ।

चौफला नृत्य

चौफला नृत्य गीत गढ़वाली नृत्यों में चौफला नृत्य विशेष स्थान रखता है । खुले मैदान में स्त्री व पुरुष समान रूप से इस नृत्य को करते है । इस नृत्य शैली में गढ़वाली जीवन का यथार्थ व उल्लासमय जीवन का दिग्दर्शन होता है ।

पंजाब के लोकनृत्य

भाँगड़ा नृत्य

भांगड़ा – भाँगड़ा पंजाब का सर्वाधिक लोकप्रिय नृत्य है । भांगड़ा पंजाबियों के स्वभाव , मन के आवेश में से उभरता एक रंगीन लोकनृत्य है । इस नृत्य में न केवल हदय के भावों का प्रदर्शन होता है , तथापि पंजाबियों के जीवन 52 की झलकियाँ भी पेश की जाती है । प्रायः भांगड़ा नृत्य पंजाबी लोग फसलों की बुआई व काटने तक की कथा को इस नृत्य में करते हैं । यह ढोल की गूंज के साथ खुले प्रांगण में होने वाला नृत्य है । भांगड़ा फसल की कटाई एवं बैसाखी के साथ विशेष रूप से जुड़ा हुआ है । बच्चे , वन व जवान सभी इस नृत्य में आनन्द मग्न होकर थिरकने लगते है । इस नृत्य में सर्वप्रथम प्रांगण में ढोलवादक अपना वादन शुरू करता है , तत्पश्चात् भाँगड़ा नर्तक उसके चारों ओर नृत्य करते हैं । भांगड़ा नृत्य पंजाब में ही नहीं अपितु उत्तर भारत में विभिन्न उत्सवों पर किया जाता है ।

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गिद्दा नृत्य

गिद्दा – मुख्यत : स्त्रियों का कोमल और तालियों वाला नृत्य है । यह नृत्य फसलों के पकने और कटाई के समय और वैवाहिक अवसरों पर , तीज त्यौहारों पर सामान्यतः किया जाता है । गिद्दा नृत्य में किसी वाद्य के संगत की आवश्यकता नहीं होती है । इसमें स्त्रियाँ ताली बजाकर ही गीत को गाती हुई नृत्य करती हैं । गिद्दा नृत्य में गाए जाने वाले गीतों को ‘ बोलीआँ ‘ कहते हैं ।

गुजरात के लोकनृत्य

गरबा नृत्य

गरबा नृत्य – गरबा नृत्य गुजरात की एक अनोखी देन है । शरद पूर्णिमा की रात को गुजरात की युवतियों में गरबा की उमंग छा जाती है । नवरात्रि के दिनों में गरबा बड़े उत्साह के साथ खेला जाता है । मध्यकालीन युग में गरबा का स्पष्ट रूप से जन्म हुआ ।

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शरद की सुहानी रातें गरबा नृत्य करती हुई गुजराती महिलाओं की हथेली की ताल , पैर की पटकन व गीतों से सजीव हो उठती थी । आज भी गुजरात में गरबा का उतना ही महत्त्व है , जितना मध्यकालीन युग में था ।

लोकसंस्कृति के विशेषज्ञों का यह कहना है कि गरबा – घट गर्भ का प्रतीक है । इसके द्वारा महिलाओं की कामना प्रदर्शित होती है कि गरबी घट में एवं दीपक की तरह उनका गर्भस्थ बालक प्रकाशवान अथवा तेजस्वी हो ।

गरबा अनेक रूप में अनेक राज्यों में प्रचलित है । महाराष्ट्र में गोफा , उत्तर प्रदेश के विभिन्न रूपों में रास व आन्ध्र में कोलाटम आदि नामों से यह प्रसिद्ध है । कृष्ण का रासलीला नृत्य गरबा की शैली पर होने वाले नृत्य जैसा है । आजकल यह एक सम्मिलित नृत्य के रूप में अथवा यूँ कहिए कि विभिन्न शहरों में लड़के व लड़कियों के अलग – अलग दलों में गरबा प्रतियोगिता होती है । गुजरात के संगीत की आत्मा मुख्यतः गरबा ही है , जोकि मध्यकालीन युग की सबसे बड़ी देन है ।

डाण्डिया नृत्य

गुजरात के डाण्डिया नृत्य में श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन होता है । सभी नृत्य कलाकार ( स्त्री व पुरुष ) दोनों हाथों में डण्डे ( डाण्डिया ) लेकर , बाँसुरी , ढोल , झाँझ , मंजीरों आदि वाद्यों की धुनों व संगीत के साथ नृत्य करते हैं ।

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राजस्थान के लोकनृत्य

राजस्थान के लोकनृत्य उत्तर भारत के सभी लोकनृत्यों में राजस्थानी नृत्य मनमोहक होते है । घूमर राजस्थान का सामूहिक नृत्य है , जिसमें स्त्रियाँ समूह में एकत्रित होकर नृत्य करती है । यह नृत्य विशेषतः घेरे में होता है । राजस्थान में गणगौर , दीपावली व होली पर्व पर घूमर नृत्य मुख्य रूप से लोकप्रिय नृत्य है । राजस्थान राजपूताना प्रदेश है । यहाँ राजपूत जाति मुख्य रूप से है । इस जाति में अलग – अलग उपजातियाँ है , इन उपजातियों की चर्चा ही इन गीतों में होती है । यह नृत्य गृह देवियों द्वारा एक सामूहिक नृत्य है , जिसमें मीठे व्यंग्य होते है । इस नृत्य के साथ ढोल बजाया जाता है ।

राजस्थान के प्रमुख लोकनृत्य पणिहारी , कालबेलिया तेरहताली कलपुतला कर घरी , अमर , भवाई , परखला आदि है , जिनका विवरण निम्नलिखित है -•

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पणिहारी नृत्य

राजस्थान के मरुस्थलीय प्रदेश होने के कारण यहा अमृत पाजल परसपुर पणिहारी नृत्य लोकनृत्य गीत की रचना की गई है । पणिहारी लोकनृत्य गीत राजस्थान का परिसर नृत्य गीत है । • यह मृत्य विशेषत : स्त्रियाँ जब पनघट पर पानी भरने जाती है तब पाती है जिसए भाव होता है कि किसने कुओं और बावड़ी खुदवाए है । इसमे नायिकाएं नृत्य के माध्यम से नृत्यगोत में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर स्वरूप नृत्य के माध्यम अभिव्यक्त करती है ।

कालबेलिया नृत्य

कालबेलिया नृत्य • राजस्थान का कालबेलिया नृत्य जाति आधारित नृत्य है , जिसे सपेरा जाति के कुछ लोगों ने अपनी जीविकोपार्जन का साधन भी बना लिया है । सपेरा जाति के लोगो को कालबेलिया कहा जाता है । इस जाति के लोग बीन ( पुगी ) बजाते है और सांपों का प्रदर्शन करते हैं । • काले नाग को वशीभूत कर उसका खेल दिखाने के कारण ही इस जाति का नाम ‘ कालबेलिपा ‘ पड़ा । कालवेलिए लोग खंजरी भी बजाते हैं और पैरो मे ( भक बांध कर कालबेलिया नृत्य करते है । इस जाति को स्त्रिया स्वस्थ , सुन्दर व फुर्तीली होती है । इनकी पोशाकों में भी कलात्मकता होती है । ये पोशाके काले रंग की होती है , जिस पर गोटा लगा रहता है । कालबेलियों का ‘ शंकरिया ‘ गीत प्रसिद्ध है । पुंगो पर सपेरे जाति के लोग इण्डोणी और पणिहारी गीत बजाते हैं । इस नृत्य में शारीरिक लचक को प्रधानता रहती है । इसके नृत्यकार , नृत्य करते हुए विभिन्न प्रकार की कलाबाजियों दिखाते हैं । वर्तमान में कालबेलिया नृत्य को जग प्रसिद्धि दिलाने में गुलाबो मृत्यांपदा को महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है ।

तेरहताली नृत्य

तेरहताली नृत्य • राजस्थान की कामह जाति के लोग प्रमुख रूप से तेरहताली नृत्य में प्रवीण होते है । कामड़ स्त्रियाँ अपने शरीर पर छोटे – छोटे तेरह मंजीरे बांधती हैं और ताल न लय के साथ अपने हाथ व पैरों पर बंधे हुए मंजीरों को उनसे टकराती ( बजाती ) हुई नृत्य करती है । मंजीरे बजाते हुए वे तेरह प्रकार की क्रियाओ का अधिस्य करती है , इसलिए इस नृत्य का नाम तेरहताल ( तेरहताली नृत्य ) नृत्य पड़ा । इसकी नर्तकी अपने इष्टदेव रामदेव जी के समक्ष रातभर पाती – धजाती हैं । कामड़ नर्तकियाँ मंजीरे बंधे पाँव को फैलाकर अपने सिर पर कांसे के थाल एवं लोटा जिस पर जलता दीपक रखकर मुंह में तलवार लिए जमीन पर बैठी बैठो । अपने नृत्य की शुरुआत करती है । • इस दौरान ये नृत्यांगना कभी लेटी हुई , तो कभी घूमती हुई तरह – तरह की भावाभिव्यक्तियाँ देती है । अन्त में बहुत तेज गति में कांसे को भारी थालियाँ लेकर अंगुलियों पर घुमाती है ।

कठपुतली नृत्य

कठपुतली नृत्य • कठपुतली नृत्य कला न केवल भारत में वरन् विदेशों में भी परिसर है । कनाडा , कोरिया , वियतनाम , उज्वेकिस्तान ( ताशकन्द ) , जर्मनी , इण्डोदेशिया आदि देशों में कठपुतली नृत्य कला का प्रदर्शन हो चुका है । पुतली से तात्पर्य । है कि मनुष्य द्वारा निर्मित कोई ऐसी आकृति , जो मनुष्य द्वारा ही संचालित और गतिमान होती है । • हाथों द्वारा नचाने वाली यह पुतली काष्ठ ( लकड़ी ) से धनी होती है । अतः जब मानव ‘ काष्ठ ‘ द्वारा बनी आकृति को अपनी अंगुलियों पर नचाता है , तो वह कलाकृति ( काष्ठपुतली ) कठपुतली कहलाती है ।. कठपुतली मनुष्य की एक अनूठी एवं शानदार रचना है , जिसके माध्यम से कथा कहते हुए या नाटक का प्रदर्शन करते हुए पौराणिक गाथाओं , कथाओं तथा शिक्षाप्रद कहानियों की अभिव्यक्ति की जा सकती है , जससे बालकों के मनोरंजन के साथ – साथ उनका ज्ञानात्मक विकास भी होता है । काष्ठ के अतिरिक्त पुतलियाँ , चिकनी मिट्टी , पेपरमेशी , अनुपयोगी सामग्रियों आदि से भी निर्मित की जा सकती हैं । राजस्थान में कठपुतली प्रशिक्षण का मुख्य केन्द्र ‘ उदयपुर ‘ में है । कठपुतली प्रशिक्षण हेतु ‘ भारतीय लोक कलामण्डल ‘ , उदयपुर के तत्वावधान में ‘ गोविन्द शैक्षिक कठपुतली प्रशिक्षण केन्द्र ‘ संचालित है । कठपुतलियों के तीन प्रकार निम्नलिखित है 0 दस्ताना कठपुतली इसमें अँगुलियों में धागे बाँधकर या हाथों में दस्ताना पहनकर कठपुतली का खेल दिखाया जाता है । ( ii ) छड़ी कठपुतली इसमें हाथ की जगह छड़ी के माध्यम से कठपुतली का खेल दिखाया जाता है । ( it ) रुमाल कठपुतली इस प्रकार में रुमाल को विशेष प्रकार से बल द्वारा गाँठ लगाकर बनाई जाती है , परन्तु इनका संचालन हाथों द्वारा ही किया जाता है ।

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चकरी नृत्य

चकरी नृत्य • चकरी का तात्पर्य चक्र से है । इस नृत्य में राजस्थानी किशोरियाँ बिजली को भी मात देने वाली गति में चक्कर लगाकर नृत्य करती हैं । इस नृत्य में पुरुष व स्त्रियाँ दोनों ही भाग ले सकते हैं । • इसमें कलाकार घेरे में नृत्य करते हैं । एक या दो घेरे अर्थात् एक बड़े घेरे के भीतर एक और छोटा घेरा बनाकर भी नृत्य किया जाता है । बाहर के घेरे के लोग बाकी ओर से दाईं ओर अन्दर के घेरे में दाईं ओर से बाई ओर घूमते हैं । लय के ठहराव के साथ एक झटके में गति व दिशा दोनों ही बदल दी जाती हैं । मांदल इस नृत्य का प्रमुख वाद्य है ।

चरी नृत्य

चरी नृत्य • राजस्थानी लोकनृत्यों में चरी नृत्य भी प्रचलित है । चरी लोकनृत्य विभिन्न उत्सवों में किया जाता है । इसमें महिलाएं सिर पर मिट्टी अथवा धातु के घड़े या चरी रखती हैं । • चरी के ऊपर दीपक रखा जाता है । इस नृत्य में ढोल , थाली इत्यादि वाद्य बजाए जाते हैं । इस नृत्य को भी महिलाएँ गोल घेरे में घूमते हुए करती है । किशनगढ़ के गुर्जर जाति का चरी नृत्य प्रसिद्ध है । किशनगढ़ की फलकू बाई चरी नृत्य की प्रसिद्ध कलाकार हैं ।

झूमर नृत्य

झूमर नृत्य – झूमर ‘ नामक वाद्ययन्त्र बजाते हुए , जिस नृत्य की प्रस्तुति की जाती है , वही नृत्य ‘ झूमर नृत्य ‘ कहलाता है । मूलत : गुर्जर जाति के लोग यह नृत्य करते हैं , पर अहीर जाति में भी इस नृत्य को करने की प्रथा देखी जाती है । . • यह नृत्य पुरुषों का वीररस प्रधान नृत्य है । कभी – कभी स्त्री व पुरुष दोनों मिलकर भी इस नृत्य में प्रस्तुति देते हैं । यह नृत्य धार्मिक मेले व पर्वो पर किया जाता है ।

भवाई नृत्य

भवाई नृत्य • इस नृत्य के सम्बन्ध में ऐसी मान्यता रही है कि 400 वर्ष पूर्व नागों जी जाट के सामूहिक नाच करने वालों ने भवाई जाति की स्थापना की , जो वर्तमान तक नृत्य – नाट्य पेशे के रूप में प्रस्तुत करती चली आई है ।रण 53 भवाइयों में कई प्रकार के नाच हैं ; जैसे – बीकाजी , शंकरिया , ढोलामारू , कमल का फूल , मटकों का नाच , तलवार का नाच आदि । मेवाड़ के भवाई सिर पर पाँच – पाँच या सात – सात घड़े रखकर नाचते हैं । ©

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भवाई नृत्य की मुख्य विशेषताएँ

चरखुला नृत्य

सप्त स्वर ज्ञान से जुड़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद ।

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