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राग मियाँ मल्हार – Raag Miyan Malhar परिचय in Hindi

राग मियाँ मल्हार

राग मियाँ मल्हार parichay in Hindi, श्लोक –

ग स्वर कोमल सप सम्वाद , उतरत धैवत वर्ज्य ।

दोउ निषाद रूप साजत , मिया मल्हार का अर्ज ।।

संक्षिप्त विवरण –

आरोह- सा रे ऽ प  ऽ म रे सा , म रे प , नि ऽ ध नि ऽ सां ।

अवरोह – सां नि प म प , म रे सा ।

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पकड़- म रे प , म म रे सा , नि नि ऽ ध नि ऽ सा ।

विशेषता

  1. कहा जाता है कि तानसेन ने एक नये राग ” मल्हार ” को रचा था जो बाद में मिया मल्हार अथवा मियाँ की मल्हार कहलाने लगा । प्राचीन ग्रन्थों में इसका उल्लेख नहीं मिलता है ।
  2. यद्यपि मल्हार के कई प्रकार प्रचलित हैं , जैसे – सूर मल्हार , गौड़ मल्हार , नट मल्हार , रामदासी मल्हार इत्यादि , किन्तु बोलचाल में मल्हार से केवल मिया मल्हार का ही बोध होता है । स्व ० कृष्ण राव शंकर पंडित तथा विनायक राव पटवर्धन के मतानुसार मल्हार से केवल मियाँ मल्हार समझना चाहिये । कुछ विद्वान इसका खंडन करते हैं उनका कहना है कि केवल मल्हार कोई राग नहीं है । मल्हार से मियॉ मल्हार ही क्यों समझा जाय जब की मल्हार के अनेक प्रकार प्रचलित हैं ।
  3. राग – विवरण के अंतर्गत केवल यही कह दिया गया है कि . इसमें कोमल गंधार प्रयुक्त होता है , लेकिन केवल इतना कहना पर्याप्त नहीं है । इसका कोमल गंधार दरबारी काहड़ा के कोमल ग के समान आंदोलित होता है , किन्तु फिर भी दोनों रागों के गंधार में बहुत अन्तर है । मियॉ मल्हार में गंधार , मध्यम को स्पर्श करते हुये आंदोलित होता है और दरबारी का गंधार ऋषभ को स्पर्श करते हुये आंदोलित होता है ।
  4. दोनों निषादों का पास – पास प्रयोग मियॉ मल्हार की निजी विशेषता है जैसे – म प नि ऽ ध नि ऽ सां । यह प्रयोग कर्णप्रिय लगता है । कभी – कभी दोनों निषाद एक साथ भी प्रयोग किये जाते हैं ।
  5. इसकी जाति तो आरोह में सम्पूर्ण मानी गई है , किन्तु गंधार वक्र प्रयुक्त होता है । सच पूछा जाय तो यह नहीं कहा जा सकता है कि आरोह में गंधार का प्रयोग होता है अथवा नहीं । भातखंडे जी ने आरोह का स्वरूप बताते समय आरोह में गंधार का प्रयोग किया ही नहीं है। यद्यपि आरोह को संपूर्ण बताया है । वास्तव में गंधार वक्र प्रयोग किया जाता है । आरोह में कभी भी सा रे ग म प , इस प्रकार प्रयोग नहीं होता । कभी – कभी अवरोह में ध वक्र प्रयोग किया जाता है , जैसे – सा ,ध नि म प ।
  6. वर्षाकाल में इसे किसी भी समय गा – बजा सकते हैं , इसलिये इसे मौसमी राग भी कहते हैं । मियाँ मल्हार के गीतों में अधिकतर पावस ऋतु का वर्णन मिलता है ।

मतभेद

मिया मल्हार के वादी – सम्वादी में विद्वानों में थोड़ा मतभेद है । म – सा के स्थान पर सा – प को वादी – संवादी मानना अधिक न्यायसंगत प्रतीत होता है । कारण , इस राग में म पर कभी भी न्यास नहीं होता । वादी स्वर पर न्यास किया जाना आवश्यक है । दूसरी ओर सा – प स्वर इस राग में बहुत महत्वपूर्ण हैं । यह पूर्वांग प्रधान राग है , अतः इसमें वादी स्वर सप्तक के पूर्व अंग ( सा , रे , ग , म , प ) से लिया जाना चाहिये ।

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विशेष स्वर संगतियाँ

  1. म प नि ऽ ऽ ध नि ऽ सां
  2. सा रे प
  3. नि ऽ ऽ ध नि ऽ ऽ सां , ध नि म प
  4. धनिसां ऽ नि प , म ऽ रे सा , नि ऽ ऽ ध नि ऽ सा

स्वरों का अध्ययन

राग मियाँ मल्हार आलाप

1. सा , निसा , रे सा , ध नि ऽ ध नि ऽ ध नि ऽ सा , निसारेसा नि नि ऽ ऽ ध नि म प ( नि ) ऽ ध नि ऽ सा , रे सा ।

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2. ( सा ) ध नि म प , म प ( नि ) ध ( सा ) नि नि ऽ ध नि ऽ सा निसा ऽ ध नि म प नि ऽ ध ऽ सा ऽ नि सा ऽ रे सा ।

3. सा रे ऽ रे प ऽ प , ऽ ग ( म ) रे सा , प ऽ प म रे सा , ममरेसा नि ऽ ध नि ऽ सा ऽ सा, ध नि म प म प ध नि ऽ ध नि सा ।

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4. सा . म रे रे प ऽ प ( म ) रे सा , नि ऽ ध नि ऽ सा निसा निसा , मरे प , प , प ( नि ) ध सा ऽ ऽ नि रे प , ग ऽ ग ऽ ( म ) रे प , प म ऽ म ( म ) रे सा ।

5. रे प ऽ प , म प , प नि ऽ ध नि म प , सा रे रे प ऽ प , नि म प , म प ध नि ऽ ऽ ध नि ऽ ऽ ध नि म प , म प नि ऽ ध नि ऽ सां ऽ ध नि म प , नि म प ग ( म ) रे सा नि नि ऽ ध नि ऽ सा ।

6. म प नि ऽ ऽ ध नि ऽ ऽ सां ऽ ऽ सां ऽ ऽ रे नि सां . ध नि म प , म प नि ऽ ध नि ऽ सां , गं मं रें सां , मंरे मंप ऽ पं ( म ) रे सां, सा ( म ) रे सा . रें सा, ध नि म प , मपधनिसां ऽ नि प ( म ) रे सा , नि ऽ ध नि ऽ सा ।

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तानें

1. मम रेसा , निसा मम रेसा , पप मप गम रेसा , निसा रेप मप गम रेसा , निसा रेरे साप पम पग मरे सानि सा , मप निम पग मरे सानि धनि सांनि पन पग मरे सा ।

2. मप निध निसां रेंसां निप मप , रेंसां निसा निध निसां निप मप , मप मनि धसां निरें सारे निसां धनि मप गम रेसा निध निसा रेरे सासा ।

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3. पनि धनि सारे निसां रेप मप गम रेसा , मनि धनि पध मप सारे निसां धनि मप , मप मनि धनि मप , धनि धरें सारें निसां , धनि मप गम रेसा ।

4. मम रेमम रेसा निध निसा निनि पनिनि पनिनि सपगम रेसा निध निसा , रेरे सारे सांनि पनिनि पनिनि मप निप मप गम रेसा , रेपप रेपप मप गम रेसा निध निसा ।

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5 रेंसां निसां निध निसां रेंसां निसां निध निसां , मप निसा रेंसां निसां रेंसां निसां निध निसां , साम रेप मनि धसां रेंसां निसां निध निसां , सामं रेपं गंमं रेंसां निध निसां रेंसां निप मप , साम रेच गम रेसा ।

राग बहार – परिचय, आलाप, तानें , विवरण, विशेषता

राग बहार और मियाँ मल्हार की तुलना Comparison

राग बहार और मियाँ मल्हार में समता या समानता –

1. दोनों राग यवन कालीन हैं । प्राचीन ग्रन्थों में इनमें से किसी का वर्णन नहीं मिलता है ।

2. दोनों काफी थाट जन्य राग हैं ।

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3. दोनों में ग कोमल तथा दोनों निषाद प्रयोग किये जाते hain .

4. दोनों के आरोह में ध वर्जित है तथा अवरोह पाडव जाति का है ।

5. दोनों राग ऋतुकालीन हैं । राग बहार वसंत ऋतु में और मियाँ मल्हार वर्षा ऋतु में हर समय गाया – बजाया जाता है ।

6. दोनों का गायन – समय मध्य रात्रि माना जाता है ।

7. राग बहार में म वादी और सा संवादी सर्वसम्मति से माना जाता है । मियाँ मल्हार में भी कुछ विद्वान म – सा को वादी – संवादी मानते हैं ।

8. दोनों के अवरोह में गन्धार रवर वक्र है ।

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9 , दोनों रागों में निम्नलिखित स्वर – समुदाय प्रयोग किये जाते हैं । ( अ ) ग म रे सा . ( ब ) नि ध नि सां ( स ) नि प ,

विभिन्नता Difference (राग बहार और मियाँ मल्हार)

1. बहार चंचल प्रकृति का तथा मियाँ मल्हार गभीर प्रकृति का राग है ।

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2. बहार अधिकतर मध्य और तार सप्तकों में गाया जाता है , किन्तु मियाँ मल्हार तीनों सप्तकों में गाया जाता है , विशेषकर मंद्र और मध्य सप्तकों में ।

3. राग बहार का आरोह षाडव जाति का और मिया मल्हार का आरोह सम्पूर्ण जाति का है ।

4. यद्यपि दोनों रागों में कोमल गन्धार प्रयुक्त होता है , फिर भी दोनों में लगाने का ढंग एक दूसरे से भिन्न है । मिया मल्हार का गंधार कोमल तथा म को स्पर्श करते हुये आंदोलित होता रहता है , किंतु बहार का गंधार ठीक कोमल होता है तथा आंदोलित नहीं होता ।

5. नि ध नि सां , स्वर – समूह को प्रयोग करने का ढंग दोनों रागों को एक दूसरे से अलग कर देता है । राग बहार में इस स्वर – समुदाय के प्रत्येक स्वर पर बराबर – बराबर ठहराव रहता है , किन्तु मियाँ मल्हार में ऐसा नहीं होता , बल्कि दोनों निषादों को बढ़ाते हैं उदाहरणार्थ निऽध निऽऽ सां , से मल्हार और नि ध नि सां , से बहार राग का बोध होता है । दूसरे , बहार राग गाते समय नि ध नि सां का प्रयोग कभी भी मंद्र सप्तक में नहीं होता , किन्तु इसी स्वर – समुदाय को मन्द्र सप्तक में गम्भीरता के साथ प्रयोग करने से मियाँ मल्हार का बोध होता है ।

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6. बहार में सा म और मियाँ मल्हार में रे प की संगति राग – वाचक है । उदाहरण के लिये दोनों का आलाप देखिये ।

7. राग बहार में म वादी और सा सम्वादी और मियाँ मल्हार में अधिकांश विद्वानों द्वारा सा वादी और प सम्वादी माना जाता है ।

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